Wednesday , 12 August 2020

Home » Teaching » मंडल स्तर पर नहीं होगी एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती , लखनऊ :

मंडल स्तर पर नहीं होगी एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती , लखनऊ :

June 4, 2015 7:34 am by: Category: Teaching Leave a comment A+ / A-
0 Flares Twitter 0 Facebook 0 Filament.io 0 Flares ×

राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में अब मंडल स्तर पर संयुक्त शिक्षा निदेशकों की दखलंदाजी और मनमानी नहीं चलेगी। अब केंद्रीयकृत व्यवस्था के तहत एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग/अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से कराने की तैयारी है। इसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ शिक्षा (प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी) सेवा नियमावली, 1983 में संशोधन का प्रस्ताव है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने शासन को यह प्रस्ताव भेज दिया है, जिसे कैबिनेट की मंजूरी दिलाने के लिए कवायद चल रही है। अभी तक राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती मंडल स्तर पर संयुक्त शिक्षा निदेशकों के जरिये अभ्यर्थियों की शैक्षिक मेरिट के आधार की जाती है।
इन भर्तियों में अक्सर गड़बड़ियों की शिकायतें मिलती थीं। लिहाजा माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने शासन को प्रस्ताव भेजकर एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती लोक सेवा आयोग/अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से कराने की सिफारिश की है। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से एलटी ग्रेड शिक्षकों के रिक्त पदों की सूचना लोक सेवा आयोग/ अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजी जाएगी। आयोग अभ्यर्थियों की शैक्षिक मेरिट के आधार पर उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाएगा। साक्षात्कार के लिए रिक्त पदों की संख्या से 25 फीसद ज्यादा अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे। साक्षात्कार और शैक्षिक मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। अंतिम मेरिट सूची में यदि दो अभ्यर्थियों के अंक समान हुए तो अधिक उम्र वाले अभ्यर्थी को चयन में वरीयता दी जाएगी। एलटी ग्रेड में शारीरिक शिक्षा और कला विषय के शिक्षकों के चयन की शैक्षिक योग्यता नये सिरे से तय करने के लिए भी नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव है। एनसीटीई के दिशा-निर्देशों और हाईकोर्ट के आदेश के क्रम में शारीरिक शिक्षा के एलटी ग्रेड शिक्षकों के चयन के लिए शैक्षिक योग्यता को अब डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन के बजाय बीपीएड करने की सिफारिश की गई है। अब किसी मान्यताप्राप्त विवि से चित्रकला या फाइन आर्ट्स विषय के साथ तीन वर्षीय स्नातक कोर्स के साथ बीएड करने वाले अभ्यर्थी कला विषय के एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती के लिए अर्ह होंगे।

मंडल स्तर पर नहीं होगी एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती , लखनऊ : Reviewed by on . राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में अब मंडल स्तर पर संयुक्त शिक्षा निदेशकों की दखलंदाजी और मनमानी नहीं चलेगी। अब केंद्रीयकृत व्यवस्थ राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में अब मंडल स्तर पर संयुक्त शिक्षा निदेशकों की दखलंदाजी और मनमानी नहीं चलेगी। अब केंद्रीयकृत व्यवस्थ Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top
0 Flares Twitter 0 Facebook 0 Filament.io 0 Flares ×